• जब एक पूर्व सहयोगी मेरी छवि खराब कर रहा है तो स्थिति को कैसे संभालें?

    जब एक पूर्व सहयोगी मेरी छवि खराब कर रहा है तो स्थिति को कैसे संभालें?

     

    द्वारा: ध्रुव देव दुबे, बीटेक, एमबीए-एचआर, एमटेक बिट्स पिलानी; संस्थापक और सिद्धांत सलाहकार @ 3DIndiaGroup.Com dddubey18@Gmail.Com पर पहुंचते हैं

     

    अपनी उत्पादकता पर ध्यान दें और रिपोर्टिंग प्रबंधक के साथ-साथ सीनियर प्रबंधन से बात करें।

     


    उत्पादकता / प्रदर्शन पर ध्यान दें?

    जब कोई व्यक्ति आगे बढ़ता है तो बाधाएं होंगी, कारण कुछ भी हो सकता है जैसे कि आधिकारिक राजनीति, भाषा या सांस्कृतिक मुद्दा (ओं) पर आपको विचलित होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

     

    मैं आपको सलाह दूंगा कि आपको इन सभी चीजों और अपने कार्यालय में जिस तरह का माहौल बनाया जा रहा है, उससे निराश होने की जरूरत नहीं है। आपको खुद को अफवाहों से अलग करना चाहिए और अपनी उत्पादकता पर ध्यान देना चाहिए। इस प्रकार की चीजों से निराश हों क्योंकि जब आप ऊपर की ओर बढ़ेंगे तो आपको ऐसी चुनौतियां मिलेंगी और आपको इन सभी चीजों पर अपना समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

     

    मैं आपको एक सरल उदाहरण देता हूं जब एक क्रिकेटर एक खेल खेलता है और अच्छा प्रदर्शन करता है लेकिन अचानक खेल से बाहर निकाल दिया जाता है। इस चरण में, खिलाड़ी को लगता है कि उसने क्या गलती की जिसके लिए मुझे टीम से निकाल दिया गया जबकि मेरा प्रदर्शन अच्छा चल रहा था?

     

    एक समय था जब हमारे पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की मीडिया, सहकर्मियों और प्रशंसकों द्वारा उनके खराब खेल के लिए आलोचना की गई थी, लेकिन उन्होंने अपने खेल पर ध्यान केंद्रित किया और उन्होंने अपने विरोधियों को शब्द से जवाब नहीं दिया

     

    उनका मानना था कि 'मैं नहीं बोलूंगा लेकिन मेरा खेल बोलेंगे' और उसी का नतीजा है कि वही सचिन तेंदुलकर जिन्होंने बिना कुछ कहे भारत को विश्व कप दिलाया और हमारे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया।

     

    अगर उसने खेल को अनदेखा किया होता और लोगों को जवाब दिया होता तो क्या होता?

     

    अगर वह अपने खेल पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, तो वह हासिल नहीं कर सकता है जो उसने हासिल किया है। आप इस तरह के कई उदाहरण पा सकते हैं; इस घटना का सार यह है कि अच्छे खिलाड़ी / कार्यकर्ता / छात्र किसी भी कीमत पर अपना खेल / नौकरी / अध्ययन नहीं छोड़ते हैं। वे इसे एक चुनौती के रूप में लेते हैं और वे अपने काम में इन समस्याओं का कुशलता से जवाब देते हैं, कि बात करने या बहस करने से; इस तरह का उतार-चढ़ाव किसी के भी करियर में हो सकता है, लेकिन आपको इससे सीखने की जरूरत होगी और पहला कदम यह होगा कि आपको खुद पर विश्वास है

     

    अपनी क्षमताओं पर पूरा भरोसा रखें और उन लोगों पर विश्वास करें, जो आपका समर्थन करते हैं और आपने इस तरह की स्थिति में अपने प्रदर्शन को कभी कम नहीं होने दिया। अब आपको अपनी नेतृत्व की रणनीति के बारे में सोचना होगा कि आप अपने बॉस का दिल कैसे जीत सकते हैं, याद रखें, आपको किसी भी व्यक्ति की नहीं बल्कि स्थिति का सामना करना होगा।

     

    आप नीचे दिए गए कुछ सुझावों का पालन कर सकते हैं।

     

    1. सबसे पहले, अपने मैनेजर से अपनी उपलब्धि के बारे में खुलकर बात करें और उन्हें बताएं कि यह किस तरह की अफवाहें हैं

    और उन्हें बताएं कि इस तरह का नकारात्मक व्यवहार मुझे निराश करता है, और उन्हें बताएं कि आपके कर्मचारी और आपके ग्राहक आपके प्रदर्शन से बहुत अच्छे और खुश हैं।

     

    2. दूसरा, यदि किसी कारणवश आपका साक्षात्कार आपके प्रबंधक द्वारा नहीं किया जा सकता है, तो आपको तत्काल एचआर प्रबंधक से पूरी बात करनी होगी और उन्हें बताना होगा, उनसे वरिष्ठ प्रबंधन से बात करने का अनुरोध करें, याद रखें, आपको अपने रिपोर्टिंग प्रबंधक को शामिल करना होगा। संचार के उचित माध्यम से।

     

     

    3. तीसरा बिंदु यह है कि आपको अपने प्रदर्शन को कम नहीं होने देना चाहिए, विशेषकर इस चरण में जब आप किसी आधिकारिक राजनीति में फंस गए हैं, लगातार अपने प्रदर्शन को बढ़ाएं, धैर्य के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया को संभालें और प्रॉपर संचार चैनल के माध्यम से प्रबंधन से बात करें।

     

    एक क्रिकेटर के रूप में, अपनी कार्रवाई के साथ समस्या का जवाब देता है, आप अपने प्रदर्शन से खुद को सही साबित कर सकते हैं जो प्रत्येक नकारात्मक प्रतिक्रिया को बेअसर कर सकता है। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है, लेकिन यह निश्चित रूप से काम करेगा और कोशिश करेगा कि आपकी पुरानी कंपनी के कुछ दोस्त / किसान प्रबंधक आपको संदर्भित कर सकता है।

     

     

    मुझे यकीन है, आप इस स्थिति पर विजय प्राप्त करेंगे और अपने विरोधी से बाहर निकल जाएंगे जो आपके बारे में है और अफवाह फैला रहा था कि आपके स्वास्थ्य के काम के लिए शर्म आएगी जब आपको सम्मान मिलेगा और आपका प्रदर्शन बढ़ जाएगा।

     


    मुझे उम्मीद है कि यह सलाह आपके लिए जरूर काम करेगी। यदि आपके पास इससे संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं, मेरा ईमेल dddubey18@gmail.com है

     

    Thank you!

  • 0 comments:

    Post a Comment