• एक राष्ट्र, एक संविधान, एक झंडा? जम्मू और कश्मीर को भूल जाओ। पॉपुलिज़्म चार प्रमुख भारतीय राज्यों में संविधान को रौंदता है

    एक राष्ट्र, एक संविधान, एक झंडा?

    जम्मू और कश्मीर को भूल जाओ। पॉपुलिज़्म चार प्रमुख भारतीय राज्यों में संविधान को रौंदता है


     

    लेख द्वारा: ध्रुव देव दुबे, बीटेक, एमबीए-एचआर, एमटेक बिट्स पिलानी dddubey18@gmail.com पर पहुंचे

     


     

     


    क्या हम भारत को nation एक राष्ट्र, एक संविधान 'मान सकते हैं यदि चार प्रमुख राज्यों में सरकारें केवल अपने निवासियों के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में दो-तिहाई नौकरियों को आरक्षित करने की योजना बना रही हैं या नहीं? आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र के लिए, भारत के भौगोलिक क्षेत्र के लगभग 30% हिस्से में, als स्थानीय 'भारत के सभी नागरिक नहीं हैं, जब यह कीमती नौकरियों की बात आती है। स्थानीय लोग वे हैं जो एक निश्चित अवधि के लिए अपने राज्यों की सीमाओं के भीतर रह रहे हैं। ये राज्य गेटेड समुदाय बनना चाहते हैं जहां हमारे संविधान के मूल सिद्धांतों में से एक है - जन्म या अधिवास के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं करना - लागू नहीं होता है। चूंकि संविधान के अनुच्छेद 35A को अनुच्छेद 370 के निरस्त करने के बाद खत्म कर दिया गया है, जम्मू और कश्मीर ने यह परिभाषित करने की शक्ति खो दी है कि राज्य का स्थायी निवासी कौन है और कौन नहीं। लेकिन ये चारों राज्य उन्हीं शक्तियों का अधिग्रहण करना चाह रहे हैं जो जम्मू और कश्मीर ने खो दी हैं। कोई यह तर्क दे सकता है कि संविधान का अनुच्छेद 371 ऐतिहासिक असंतुलन और नाराजगी को दूर करने के लिए राज्यों को चुनने के लिए समान अधिकार देता है, लेकिन हमें खुद से यह पूछने की जरूरत है कि क्या हम आजादी के 73 साल बाद इस सूची में जोड़ना चाहते हैं

     

    कोई यह तर्क दे सकता है कि संविधान का अनुच्छेद 371 ऐतिहासिक असंतुलन और नाराजगी को दूर करने के लिए राज्यों को चुनने के लिए समान शक्तियां देता है, लेकिन हमें खुद से यह पूछने की जरूरत है कि क्या हम iindependence के 73 साल बाद भी इस सूची में जोड़ना चाहते हैं।

     

    15 अगस्त को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया और कहा कि देश आखिरकार अनुच्छेद 370 के हनन के साथ एक संविधान के साथ एक राष्ट्र बन गया है। लेकिन उसी दिन, कम से कम तीन मुख्यमंत्रियों ने फहराया अपने राज्य की राजधानियों में एक ही तिरंगा और फिर या तो स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों को आरक्षित करने के अधिकार का बचाव किया या घोषणा की कि वे इस तरह के कानून की शुरूआत करेंगे। इस प्रक्रिया में, उन्होंने किसी से भी विरोध के बिना संविधान को कम कर दिया।

     

     

    मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी, निश्चित रूप से उद्योग / कारखानों अधिनियम, 2019 में स्थानीय उम्मीदवारों के आंध्र प्रदेश रोजगार की अध्यक्षता करके इस द्वीपीय कदम के प्रमुख प्रस्तावक बने, जो 22 जुलाई को राज्य विधानसभा द्वारा पारित किया गया था। उनके स्वतंत्रता दिवस के भाषण में नया कानून। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनके कर्नाटक समकक्ष बीएस येदियुरप्पा ने अपने भाषणों में ऐसा ही करने का वादा किया।

     


    इन महाराष्ट्र उद्योग मंत्री सुभाष देसाई को जोड़ें, जिन्होंने 1 अगस्त को कहा था कि उनकी सरकार स्थानीय लोगों के लिए 80% से कम नौकरियों के लिए कानून बनाएगी। उनके अनुसार, 1968 के बाद से राज्य में एक समान कानून मौजूद था और वे उन कंपनियों को जीएसटी से संबंधित लाभ रोकते थे जो 80% मानक को पूरा नहीं करते हैं। चार राज्यों में से, महाराष्ट्र और कर्नाटक भाजपा द्वारा नियंत्रित हैं, जो राष्ट्रवाद को अपने मूल मूल्यों में मानते हैं। दोनों राज्य मुंबई और बेंगलुरु के घर भी हैं - शहर जो भारत के आर्थिक इंजन के चालक के रूप में कार्य करते हैं। और यह इंजन बड़े पैमाने पर भारत के प्रतिभाशाली प्रवासियों द्वारा संचालित है। किसी भी प्रवासी-विरोधी कानून को पारित करने से पहले, येदियुरप्पा और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को खुद से यह पूछने की ज़रूरत है कि क्या मुंबई और बेंगलुरु ऐसे होते हैं, जो बिना प्रवासियों के हैं। साथ ही, मुख्यमंत्री यह नहीं कह सकते कि वे राष्ट्रवाद में विश्वास करते हैं, लेकिन जब नौकरियों की बात आती है तो नहीं।

     


    दूसरी ओर, जगन चाहते हैं कि दुनिया भर के निवेश उनके राज्य में आएं। 10 अगस्त को, उन्होंने विजयवाड़ा में 16 राजदूतों सहित 30 देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित किया और अपने निवेशकों के लिए लाल कालीन बिछाया। इसलिए, भारत के बाहर से धन का स्वागत है, लेकिन भारत के अंदर के प्रतिभाशाली लोग, यदि वे आंध्र प्रदेश के नहीं हैं, तो अवांछित हैं। यह ऐसे समय में है जब तेलुगु तकनीकियों ने दुनिया के विभिन्न कोनों में प्रवास किया है और अपने लिए एक नाम बनाया है। वास्तव में, अगर येदियुरप्पा कर्नाटक में स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों को आरक्षित करते हैं, तो आंध्र प्रदेश की तकनीकें सबसे बुरी तरह से हिट होंगी क्योंकि वे बेंगलुरु में ड्रॉ में काम करते हैं। जगन ने विदेशी राजनयिकों के समक्ष नए अधिनियम को उचित ठहराते हुए कहा कि यदि डोनाल्ड ट्रम्प के अधीन अमेरिकी सरकार प्रवासियों से रोजगार छीन सकती है और उन्हें अमेरिकी नागरिकों को दे सकती है, तो वह ऐसा कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश के साथ भारतीय संघ के भीतर एक राज्य की तुलना करना बेतुका है। आंध्र प्रदेश इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि बाहरी लोग वीजा के साथ आते हैं। अमेरिका कर सकता है।

     

    इसके अलावा, ट्रम्प प्रशासन को बहुत से ज़ेनोफोबिक के रूप में देखा जाता है। ट्रम्प के श्वेत राष्ट्रवादी आधार को खुश रखने के उद्देश्य से, इसकी अप्रवासी विरोधी नीतियाँ काफी हद तक प्रकृति में राजनीतिक हैं। इनका नौकरियों की सुरक्षा से बहुत कम लेना-देना है। सरकार और स्वतंत्र अनुसंधान संगठनों दोनों के पास पर्याप्त आंकड़े हैं जो यह दर्शाते हैं कि प्रवासियों ने केवल अमेरिका में रोजगार बाजार को बढ़ने में मदद की है।

     

    आंध्र प्रदेश में सातवें निज़ाम के तहत rules मुल्की नियमों 'के साथ बेटे की मिट्टी की राजनीति के साथ एक लंबा प्रयास किया गया है, जिसने आखिरकार संविधान के अनुच्छेद 371 डी का आकार ले लिया, जो सरकारी और शैक्षणिक संस्थानों में स्थानीय लोगों के लिए नौकरियों का भंडार है। नया कानून केवल निजी क्षेत्र में भी नौकरियों को आरक्षित करके इस पर एक और परत जोड़ता है।

     

     

    अंत में, यह सब लोकलुभावनवाद बनाम संविधान को उबलता है। क्या किसी भी राजनीतिक नेता या पार्टी के पास इस लोकलुभावन कदम के खिलाफ संविधान के लिए खड़े होने का साहस होगा? रिकॉर्ड के लिए, किसी ने भी पिछले महीने में आंध्र प्रदेश के नए कानून को चुनौती नहीं दी थी क्योंकि यह पारित हो गया था।

     

     

     यदि आपके पास इससे संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो आप हमें ईमेल कर सकते हैं, मेरा ईमेल dddubey18@gmail.com है


    धन्यवाद!


  • 0 comments:

    Post a Comment